Data Pattern IPO share price | डेटा पैटर्न का आईपीओ रिलीज़

डेटा पैटर्न (data pattern IPO) कुछ डिफेंस और एयरोस्पेस में बिज़नेस करती है। कंपनी प्रोसेसर निर्माण और पॉवर,रेडिओ फ्रिक्वेंसी,माइक्रोवेव,मैकेनिकल इंजीनियरिंग में काम करती है।


Data-Patterns-share-price
Data-Patterns-share-price  image credit:- datapatterns

डेटा पैटर्न ने एक मजबूत शुरुआत कि है, मूल्य 48% प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुआ है।  

डेटा पैटर्न शेयर 864 रुपये पर लिस्टेड हुए, जो बीएसई पर इसके इश्यू हुए मूल्य 585 रुपये प्रति शेयर है मतलब 48 प्रतिशत अधिक है।

डेटा पैटर्न (इंडिया) लिमिटेड (डीपीएल) ने बाजार में मजबूत शुरुआत की है, इसके शेयर 864 रुपये पर मार्किट में आए हैं, जो बीएसई BSE पर इसके तय हुए मूल्य 585 रुपये प्रति शेयर मतलब 48 प्रतिशत से अधिक है। स्टॉक 856.05 रुपये पर खुला, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई)(NSE) पर तय कीमत प्राइस के मुकाबले 46 फीसदी ज्यादा।

सुबह 10:01 बजे; डेटा पैटर्न बीएसई पर इसके इश्यू मूल्य की तुलना में 38 प्रतिशत ऊपर, 808.05 रुपये पर आ गया था। इंट्रा-डे ट्रेड में स्टॉक ने बीएसई पर क्रमशः 805 रुपये और एनएसई पर 800.10 रुपये का निचला स्तर मारा।  3.6 मिलियन इक्विटी शेयरों की बदली एनएसई और बीएसई पर हुई।

कंपनी क्या काम करती है। 

डेटा पैटर्न कुछ डिफेंस और एयरोस्पेस में बिज़नेस करती है। कंपनी प्रोसेसर निर्माण और पॉवर ,रेडिओ फ्रिक्वेंसी, माइक्रोवेव , मैकेनिकल इंजीनियरिंग में काम करती है। 

कंपनी का 590 करोड़ रुपये का आईपीओ है। निवेशकोंद्वारा 119.62 गुना आईपीओ को सब्सक्राइब्ड (Data Pattern IPO share subscribed) किया।  कम्पनी को शानदार प्रतिक्रिया मिली है। 

क्योकि इस आईपीओ को 119.62 गुना सब्सक्राइब्ड मिला था। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स कैटेगरी (qualified institutional buyer’s category) ने 190.86 गुना सब्सक्राइब किया। आंकड़ों से पता चलता है कि गैर संस्थागत निवेशक श्रेणी (non institutional investor’s category) ने 254.22 गुना सब्सक्राइब किया था, जबकि retail investors category श्रेणी ने 23.14 गुना सब्सक्राइब किया था।

Data Pattern कंपनी की भविष्य योजना |

आईपीओ का उद्देश्य कंपनी द्वारा लिए गए सभी या कुछ बकाया उधारों के पूर्व भुगतान या पुनर्भुगतान के लिए इस पैसों का उपयोग करना है। कंपनी की कार्यशील प्रगति के लिये और आवश्यकताओं के लिए, चेन्नई में कंपनी की मौजूदा सुविधाओं की प्रगति और विस्तार करना आवश्यक है ।

विश्लेषकों का मत क्या कहता है।(Data Pattern IPO)

विश्लेषकों के अनुसार, डेटा पैटर्न का लक्ष्य एक केंद्रित व्यवसाय मॉडल, भारतीय रक्षा और एयरोस्पेस का बड़ा बाजार और उसके अवसर और स्केलेबल बिजनेस मॉडल पर है। इसके कारण कंपनी की वृद्धि और मार्जिन में सुधार करने में मदद मिलने की संभावना है,ऐसा आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) के एनालिस्ट का कहना है। 

मोतीलाल फाइनेंशियल सर्विसेस  ने आईपीओ नोट में कहा था कि डेटा पैटर्न जैसी ब्रोकरेज फर्म ने अपने केंद्रित व्यापार मॉडल, अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो, मजबूत ऑर्डर बुक और लगातार वित्तीय के साथ मजबूत ग्राहक संबंध दिए हैं।  विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह रक्षा/एयरोस्पेस व्यय पर सरकार के प्रोत्साहन से कुछ फायदा हो सकता है।  

आयुष अग्रवाल, वरिष्ठ विश्लेषक, स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट का मानना ​​है कि ‘मेक इन इंडिया’ मिशन के हिस्से के रूप में डेटा पैटर्न में तेजी से और तेजी से बढ़ने की क्षमता है। कंपनी ने राजस्व और मुनाफे में तेजी से वृद्धि का अनुभव किया है, जिसमें कंपनी का मार्जिन बढ़ रहा है।  रक्षा क्षेत्र के आकर्षण के परिणामस्वरूप आईपीओ और कंपनी के साथ सकारात्मक भावना आ रही है । 

ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि जिन निवेशकों को यह शेयर मिला है, उन्हें यह स्टॉक रखना चाहिए, जबकि नए निवेशक किसी भी सुधार या समेकन (correction or consolidation) पर खरीदारी के अवसरों की तलाश कर सकते हैं। 

Leave a Comment