मल्टीबैगर स्टॉक : इस स्टॉक मे 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज 43 लाख बन जाते | 1.45 रुपये से 82 रुपये

Multibagger Stock Proseed India मल्टीबैगर स्टॉक: 1.45 रुपये से 82 रुपये; छह महीने में इस स्टॉक का अच्छा प्रदर्शन । Share Market

प्रोसीड इंडिया Proseed India नाम की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी के शेयरों में पिछले छह महीनों में 5,550 फीसदी की तेजी आई है। 2021 में कई शेअर मल्टीबैगर हो गए हैं। जिसमें यह स्टॉक भी शामिल है।

Share Market (Share Market Investment) शेअर मार्केट एक ऐसी चीज है जिससे आकर्षक होता है। शेयर बाजार गिर भी जाए तो खबर बन जाती है और शेयर बाजार चढ़े भी तो खबर होती है। 

लोगों का एक वर्ग है जो सोचता है कि शेअर बाजार में निवेश investment करना नुकसान है। लेकीं यह ज़रुरी नहीं। केवल शेअर बाजार में निवेश करना एक जोखिम है; लेकिन अभ्यास से और सोची समझी निवेश निश्चित रूप से फायदा देता है। यह हाल ही में एक पेनी स्टॉक ने साबित किया है। यहां तक ​​कि सबसे छोटे स्टॉक को भी पेनी स्टॉक कहा जाता है। एक शेअर की कीमत बहुत ही कम समय में कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे शेयरों को मल्टीबैगर कहा जाता है। 

Proseed India प्रोसीड इंडिया नाम की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी के शेयरों में पिछले छह महीनों में 5,550 फीसदी की तेजी आई है। 2021 में कई शेअर मल्टीबैगर हो गए हैं। जिसमें यह स्टॉक भी शामिल है। मनीकंट्रोल MoneyControl  ने इस बारे में सूचना दी है।

Proseed-India-multibagger-stock
Proseed-India-multibagger-stock

Proseed india प्रोसीड इंडिया के शेयर की कीमत पर नजर डालें तो ऐसा लगता है कि पिछले एक महीने में इसकी कीमत 103 रुपये से घटकर 82 रुपये हो गई है। इसका मतलब यह है कि पिछले एक महीने में स्टॉक में 21 प्रतिशत की गिरावट आई है; हालांकि, पिछले छह महीनों को देखें तो यह देखा जा सकता है कि शेअर की कीमत 1.90 रुपये से 82 रुपये हो गई है।

स्टॉक 20 मई, 2021 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 1.45 रुपये पर बंद हुआ था। 2 दिसंबर 2021 को, स्टॉक ने 82 रुपये के इंट्रा-डे हाई को छु लिया था। महज छह महीने में यह शेयर 5,550 फीसदी चढ़ा।

मेरा मतलब है, यदि आप इस स्टॉक के मूल्य का अभ्यास करते हैं, तो आप पाएंगे कि अगर किसी ने एक महीने पहले इस स्टॉक में 1 लाख रुपये का निवेश investment किया होता (Proseed India), तो यह आज 79,000 रुपये हो जाता; लेकिन छह महीने पहले अगर किसी ने इसमें 1 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज 43 लाख रुपये होता। अगर मई 2021 में इस शेयर की कीमत 1.45 रुपये थी, और अगर किसी ने इसमें 1 लाख रुपये का निवेश किया होता और आज बंद कर दिया होता तो उस व्यक्ति को आज 56.50 लाख रुपये मिल जाते।

जब बाजार उपर-नीचे होता है, तो बाजार में टिके रहणे का महत्व हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण वे लोग होंगे जिन्होंने इस शेयर में निवेश किया है। 

आज-कल लोग लोन लेकर या फिर अपना सारा बिज़नेस का पैसा लगा देते है | जो की गलत है। हमें अपना पैसा शेअर मार्केट मैं लगाना चाहिए।  आपको अपना अकाउंट खुलवाना है और शेअर मार्केट (Stock Market-Finance) मैं इन्वेस्ट करना हो तो निचे दिया गए लिंकसे अकाउंट ओपन करे या शुरुवात करे।  

(https://zerodha.com/open-account?c=BCK626)

Leave a Comment